Esports games: How can they keep growing in 2023
Esports games: वे 2023 में कैसे बढ़ते रह सकते हैं?
आप अपने “पावरस्पाइक” से अपने “स्प्लिट-पुश” को जानते हैं या नहीं, ई-स्पोर्ट्स की बढ़ती लोकप्रियता और प्रभाव को याद करना मुश्किल है।Esports
दुनिया भर में करोड़ों लोग खेल रहे हैं और देख रहे हैं, गुच्ची, बीएमडब्ल्यू और कोका कोला जैसी ब्रांड पार्टनरशिप, और कॉमनवेल्थ गेम्स में एक शोकेस – ऐसा लगता है कि 2022 प्रतिस्पर्धी गेमिंग के लिए एक और सफल वर्ष रहा है।
तो पारंपरिक खेल के शोर-शराबे वाले छोटे भाई-बहनों ने 2023 में उस ऊपर की ओर जाने वाले प्रक्षेपवक्र को बनाए रखने की क्या योजना बनाई है?Esports
उन लोगों के लिए जो अभी भी थोड़े अनिश्चित हैं, ईस्पोर्ट्स विभिन्न वीडियो गेमों की एक श्रृंखला को संदर्भित करता है जो दुनिया भर के पेशेवरों द्वारा प्रतिस्पर्धात्मक रूप से खेले जाते हैं। अक्सर स्टेडियमों में आयोजित कार्यक्रमों को टीवी पर प्रसारित किया जाता है और देखने के लिए बड़े दर्शकों को आकर्षित करता है। 2025 तक ईस्पोर्ट्स मार्केट के $1.9bn (£1.4bn) तक बढ़ने का अनुमान है।Esports
सैको बताते हैं कि इस सौदे ने एस्पोर्ट्स समुदाय को विभाजित कर दिया है, कुछ ने विकास को बढ़ावा देने के तरीके के रूप में निवेश का स्वागत किया है, लेकिन कहते हैं: “सऊदी अरब में घटनाओं के लिए उड़ान भरने से कुछ एलजीबीटीक्यू प्रतिभा सावधान हैं, समुदाय के कई अन्य लोगों ने भी कहा है कि वे असहज महसूस करते हैं वहाँ जा रहे थे, और एक रॉकेट लीग टीम ने पिछली गर्मियों में वहाँ एक कार्यक्रम में भाग लेने से इनकार कर दिया।”Esports
सऊदी अरब पर हाल के वर्षों में ‘स्पोर्ट्सवॉशिंग’ का आरोप लगाया गया है – लोकप्रिय खेल में बहुत पैसा निवेश करना, जैसे न्यूकैसल फुटबॉल क्लब खरीदना या नया LIV गोल्फ टूर स्थापित करना। कुछ का कहना है कि यह मानवाधिकार रिकॉर्ड से ध्यान हटाने के लिए किया जा रहा है।
सैको का कहना है कि एस्पोर्ट्स समुदाय के कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि उनके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है, जो दृश्य से कुछ ऊर्जा और उत्साह ले रहा है।Esports
यदि प्रवृत्ति अपेक्षा के अनुरूप जारी रहती है, तो खिलाड़ी, प्रस्तुतकर्ता, टिप्पणीकार और कार्यक्रम आयोजक 2023 में अपना अधिक समय गंभीर नैतिक बातचीत में बिता सकते हैं कि किन कार्यक्रमों में भाग लेना है। अगर LIV गोल्फ के निर्माण के कारण होने वाली अंदरूनी लड़ाई कुछ भी हो जाए, तो यह निश्चित रूप से लंबे समय तक बातचीत पर हावी रहेगा।Esports
सांस्कृतिक प्रासंगिकता
लीग ऑफ लेजेंड्स (एलओएल) एस्पोर्ट्स के ग्लोबल हेड नाज एलेताहा के लिए, 2023 और उसके बाद के विकास की कुंजी नए दर्शकों की तलाश में बाहर जाने के दौरान अपने मुख्य प्रशंसकों को नहीं भूलना है। घास हमेशा दूसरी तरफ हरी नहीं होती है।Esports
इसके बजाय, वह कहती है, यह ऐसी सामग्री बनाने के बारे में है जो मौजूदा समुदाय को “हाइपरसर्विंग” कर रही है जबकि साथ ही दूसरों को खेल की परवाह करने का कारण दे रही है।Esports
“हमारे लिए प्राथमिक ध्यान हमेशा मौजूदा दर्शकों पर रहेगा,” अलेता बताते हैं। “निश्चित रूप से बढ़ने के लिए हम प्रवेश के लिए बाधाओं को भी कम करना चाहते हैं, हम खेल को जितना संभव हो उतना मनोरंजक और सुलभ बनाना चाहते हैं। इसलिए मैं कहूंगा कि हमारे माध्यमिक लक्षित दर्शक वे लोग हैं जो खेलते हैं या एलओएल के बारे में जानते हैं लेकिन ऐसा नहीं हो सकता है इसके एस्पोर्ट्स पक्ष में सक्रिय रूप से शामिल हों।”Esports
LoL 2023 में अपने 13वें सीज़न में प्रवेश करता है और इसे DOTA 2 और काउंटर स्ट्राइक के साथ तीन बड़े एस्पोर्ट्स में से एक माना जाता है। 2022 में इसकी विश्व चैंपियनशिप में खिलाड़ियों को £1.8m पुरस्कार पूल के एक टुकड़े के लिए प्रतिस्पर्धा करते देखा गया।Esports
उस संभावित दर्शकों की संख्या और आकार महत्वपूर्ण है। अलेता का कहना है कि “600,000,000 से अधिक लोग हैं जिन्होंने एलओएल खेला है और खेलना जारी रखा है” – देखने के आंकड़ों को पंप करने के लिए बहुत सारे संभावित लोग हैं।Esports
अलेताहा और उनकी टीम जो कुछ भी करती है वह उनके खेल को उन लोगों के लिए जितना संभव हो उतना आकर्षक बनाने के लिए लक्षित होता है क्योंकि वे पहले से ही अपने खेल को जानते हैं, वे नियमों को जानते हैं और वे ब्रह्मांड को जानते हैं।Esports
उस भीड़ को अधिक प्रतिबद्ध एस्पोर्ट्स फॉलोअर्स में परिवर्तित करने के लिए उनका मुख्य वाहन उनकी वार्षिक विश्व चैम्पियनशिप घटना है, जिसे अलेता अपने “नॉर्थ स्टार” के रूप में वर्णित करता है।
वर्ल्ड्स, लीग ऑफ लीजेंड्स सुपर बाउल के समकक्ष, ने 2022 में लिल नैस एक्स का प्रदर्शन किया था, और एलओएल बॉस का तर्क है कि यह ऐसी कहानियां हैं जो इस तरह की बड़ी घटनाओं को पैदा करती हैं जो अधिक आकस्मिक अनुयायियों को आकर्षित करना जारी रखेंगी।
लक्ष्य, वह कहती हैं, जो 2023 में हासिल होने की संभावना नहीं है, वार्षिक आयोजन को विश्व कप की तरह कुछ बड़ा बनाना है, केवल कार्रवाई के लिए बात नहीं की जाती है – लेकिन “क्योंकि वे ऐसे ही सांस्कृतिक रूप से प्रासंगिक क्षण हैं” .
“मुझे लगता है कि यह हमारे लिए अगला कदम है जो वास्तव में खिलाड़ियों का परिचय दे रहा है कि वे कौन हैं और वे किसमें विश्वास करते हैं,” अलेता कहते हैं।
“इस दर्शकों को हमारे कुछ शीर्ष खिलाड़ियों जैसे ली ‘फेकर’ सांग-ह्योक और किम ‘डेफ्ट’ ह्युक-क्यू की परवाह क्यों करनी चाहिए? और दुनिया भर के ये सभी खिलाड़ी। ऐसे कई कारण हैं कि उन्हें उनमें दिलचस्पी क्यों लेनी चाहिए, इसलिए स्टोरीटेलिंग, नैरेटिव बिल्डिंग हमारा और उन चरम क्षणों का एक बड़ा फोकस है।”Esports
सैको इस बात से सहमत हैं कि सेट-पीस इवेंट 2023 में ईस्पोर्ट्स ग्रोथ के लिए महत्वपूर्ण हैं, न केवल एलओएल के लिए बल्कि उद्योग में कई अन्य खेलों के लिए भी।
उनका तर्क है कि यूके में प्रमुख निर्यात कार्यक्रमों की मेजबानी करना सांस्कृतिक और मुख्यधारा की पहचान बनाने का सबसे अच्छा तरीका है, और जबकि यह कार्ड पर है – वह चिंतित है कि अन्य स्थान वर्तमान में बेहतर स्थान पर हैं।
“बिजनेस डेवलपमेंट ग्रुप लंदन एंड पार्टनर्स, ग्रेटर लंदन अथॉरिटी द्वारा समर्थित है, का कहना है कि वे लंदन को यूरोप की राजधानी बनाना चाहते हैं लेकिनEsports
फिलहाल हम कोपेनहेगन और पेरिस जैसी जगहों के पीछे हैं,” उन्होंने नोट किया।
“फ्रांस में आपने राष्ट्रपति मैक्रोन से इस क्षेत्र में और अधिक करने की आवश्यकता के बारे में बात की है, लेकिन जब प्रमुख आयोजनों की बात आती है तो हम कुछ कमी कर रहे हैं, इसलिए मैं चाहता हूं कि हमारे राजनेता ईस्पोर्ट्स की बेहतर समझ प्राप्त करें और वे अवसर पैदा करते हैं।”
2023 में चाहे जो कुछ भी हो, अलताहा ईस्पोर्ट्स के निरंतर प्रक्षेपवक्र में आश्वस्त है क्योंकि वह तर्क देती है कि: “असली गेम चेंजर क्या होगा जब हम पीढ़ीगत विकास देखेंगे।
“यह धारणा है कि लोग खेल का आनंद लेते हैं क्योंकि वे नियमों को बड़े होने से जानते हैं, और इसलिए जब वे इसे चालू करते हैं तो उन्हें ट्यूटोरियल की आवश्यकता नहीं होती – वे केवल कहानी का आनंद ले सकते हैं।
“तो जैसा कि प्रशंसकों की वर्तमान पीढ़ी अपने बच्चों को इसमें लाती है, हम इसमें कोई संदेह नहीं देखेंगे कि खेल की अपील और भी बढ़ेगी।”
2023 में और अधिक क्रॉसओवर इवेंट्स होंगे, जिसमें पारंपरिक स्पोर्टिंग स्टालवार्ट ओलंपिक गर्मियों में एक ईस्पोर्ट्स टेस्ट इवेंट की मेजबानी करेगा। सिंगापुर में चार दिनों की हाईब्रिड फिजिकल और सिम्युलेटेड स्पोर्ट्स प्रतियोगिता।
हालांकि, सैको इस विकास को लेकर उत्साहित नहीं है। उनका तर्क है कि अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने गलत समझा है कि क्या ईस्पोर्ट्स को इतना लोकप्रिय बनाता है और इसके बजाय उन खेलों से जुड़ना चाहिए जो पहले से ही प्रतिस्पर्धी दृश्यों को संपन्न कर रहे हैं – जैसे कि 2022 में राष्ट्रमंडल खेलों ने किया था।Esports
जब तक वे उन खिताबों से नहीं जुड़ते, उन्हें नहीं लगता कि एस्पोर्ट्स समुदाय ओलंपिक के साथ सार्थक तरीके से जुड़ पाएगा।
एस्पोर्ट्स प्रशंसकों की जनसांख्यिकी और आईओसी की युवा लोगों को ओलंपिक में अधिक रुचि लेने की इच्छा को देखते हुए, उनका तर्क है: “एस्पोर्ट्स कमेंटेटर पॉल चेलोनर को उद्धृत करने के लिए, ओलंपिक को एस्पोर्ट्स की तुलना में अधिक एस्पोर्ट्स की आवश्यकता है।”
चाहे वह सही हो या गलत – 2023 प्रतिस्पर्धी गेमिंग के लिए एक और व्यस्त और चुनौतीपूर्ण वर्ष होने के लिए तैयार है।